क्या कोरोना की वजह से आंखों में आ सकता है धुंधलापन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

क्या कोरोना की वजह से आंखों में आ सकता है धुंधलापन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। वहीं साथ में ही दिन प्रतिदिन इसके लक्षणों में भी इजाफा होता जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना वायरस शरीर के विभिन्न अंगों को भी प्रभावित कर रहा है। इसको लेकर रोज कोई ना कोई नई जानकारी सामने आ रही है, जिससे लोगों में कोरोना को लेकर खौफ बढ़ता चला जा रहा है। वहीं अब एक जानकारी सामने आई है कि कोरोना से संक्रमित लोगों को आंखों संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

पढ़ें- Coronavirus Today Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

कोरोना के मामले में देखा गया है कि लोगों को खांसा जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं सामान्य तौर पर होती है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि कोरोना आंखों को भी प्रभावित करता है। इस बात में कितनी सच्चाई है ये तो बाद में पता चलेगा।

वैसे आपको बता दें कि इसकी जानकारी को देते हुए पीआईबी बिहार ने ट्वीट पर बताया कि दिल्ली में स्थित आरएमएल हॉस्पिटल के डॉक्टर ए के वार्ष्णय के अनुसार कोरोना वायरस मुख्य रूप से सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करता है और ज्यादातर केस माइल्ड होते हैं। वायरस सबसे ज्यादा फेफड़ों को प्रभावित करता है। लेकिन कुछ ऐसे केस भी सामने आ रहे हैं जिनमें नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित किया है, जो मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी या क्लाटिंग से होता है। जिसके कारण आंख में कंजक्टिवाइटिस हो सकती है। जिससे आंखों की झिल्ली में धुंधलापन हो जाता है। इसके साथ ही सुनने में भी परेशानी होती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसे केस बहुत ही कम आए है।

कोरोना वायरस से संक्रमित  मरीजों को जल्दी-जल्दी सांस लेनी पड़ सकती है। इस कारण थकान महसूस होती है। अपने इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। इसके अलावा ऑक्सीजन लेवल पर विशेष निगरानी करने की जरूरत है। किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ. सूर्यकांत ने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वालों को समय-समय पर ऑक्सीजन स्तर की जांच करते रहना चाहिए। इस पर निगरानी बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें-

इस राज्य में आज फूटा कोरोना बम, आए इतने मामले, देखें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।